संक्रामक रोग से बचने के उपाय - An Overview

Wiki Article



तोक्यो चिकित्सा विश्वविद्यालय अस्पताल के प्राध्यापक हामादा आत्सुओ ने विदेशों में संक्रमण की स्थिति पर नज़र रखने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया है, क्योंकि जापान ने अपने सीमा नियंत्रण उपायों में ढील दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की एक समिति ने जून और जुलाई में इस दवा की प्रभावकारिता और सुरक्षा पर बैठक की। कुछ समिति सदस्यों ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार पड़ने की रोकथाम में दवा की प्रभावकारिता मानी जा सकती है, वहीं दूसरी ओर सवाल उठे कि ओमिक्रोन उप-प्रकार के लक्षणों के विरुद्ध यह दवा वास्तव में कारगर है या नहीं।

इसके अलावा रोगी को अक्सर सिरदर्द और थकान भी महसूस होने लगती है।

रात में पसीना (और पढ़ें - पसीने और शरीर की बदबू के कारण और उसे दूर करने के घरेलू उपाय)

ट्यूबरकुलोसिस की पुष्टि करना सरल नहीं है। एक्स-रे की रिपोर्ट से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है, बलगम की जांच में टीबी के बैक्टीरिया का पता लगाया जा सकता है। कभी-कभी किसी व्यक्ति को कुछ अन्य तरह के टेस्ट करवाने की जरूरत भी पड़ सकती है। पुलमोनोलॉजिस्ट से सलाह लें।

जो दवाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती हैं, वे आपको सक्रिय टीबी विकसित होने के जोखिम में डाल सकती हैं। विशेष रूप से इनमें अंग प्रत्यारोपण अस्वीकृति की रोकथाम करने वाली दवाएं शामिल हैं। अन्य दवाएं जो आपमें टीबी होने के जोखिम को बढ़ाती हैं उनको निम्न का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है:

ऑफिस, स्कूल या सार्वजनिक स्थानो की बजाए अपने घर पर ही रहने की कोशिश करें

जुलाई में तोक्यो महानगर आयुर्विज्ञान संस्थान ने चौथी ख़ुराक प्राप्त कर चुके स्वास्थ्य कर्मियों से एकत्र किये रक्त के नमूनों में वायरस-नाशक एंटीबॉडी के स्तर के आँकड़े प्रकाशित किये।

चिकित्सा संस्थानों पर बोझ कम करने के लिए, केंद्र सरकार ने अपनी रिपोर्टिंग आवश्यकता को निम्नलिखित श्रेणियों तक सीमित कर दिया है:

इलाज पर होने वाले ख़र्च के संबंध में भी चिंता जतायी गई है। वर्तमान में, जाँच और अस्पताल के शुल्क सहित सभी read more ख़र्च सरकार वहन करती है। परंतु, पुनर्वर्गीकरण के बाद चिकित्सा ख़र्च का एक हिस्सा लोगों को स्वयं उठाना होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि जनस्वास्थ्य बीमा के तहत यह इलाज करवाना संभव नहीं होगा। इस क़दम से, कुछ लोग चिकित्सकों से परामर्श लेना टाल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निदान में विलंब हो सकता है।

इस भाग में काजू की खेती की बारीक़ तकनीकियों एंव पैद...

विशेषज्ञों का कहना है कि सामान्य तौर पर प्रतिरक्षण तंत्र को चकमा देने का मतलब टीकाकरण के बाद संक्रमण की संभावना या पुनः संक्रमण का उच्च जोख़िम है, लेकिन इस बारे में और अधिक जाँच की आवश्यकता है। उनके अनुसार मूल प्रकार और ओमिक्रोन उप-प्रकारों के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करते टीकों की प्रभावकारिता संक्रमण के ख़िलाफ़ कम हो सकती है, लेकिन गंभीर बीमारी से सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

क्योंकि ये जीवाणुओं, विषाणुओं, कवकों, प्रोटोज़ोआ अथवा अन्य परजीवियों के माध्यम से होते हैं जो एक से अन्य में फैल सकते हैं। यहाँ पर फैलने के माध्यम के आधार पर संक्रामक रोगों का विवरण पेश किया जा रहा है ताकि हम सरलता से उनसे बच सकें :

विशेषज्ञों ने आम लोगों से कोरोनावायरस और इंफ्लुएंज़ा के एक साथ फैलने की स्थिति में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ये अत्यावश्यक सावधानी बरतने का आह्वान किया है।

Report this wiki page